Laghu Udyami Yojana: रोजगार शुरू करने के लिए सरकार दे रही है ₹2 लाख ऐसे करें आवेदन

Laghu Udyami Yojana: देश भर में रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देने के लिए उद्यमिता को प्रोत्साहित करना आवश्यक है। ऐसा करने के लिए, किसानों सहित हर वर्ग के व्यक्ति के लिए विभिन्न कार्यक्रम उपलब्ध हैं। हम आपको बता सकते हैं कि सरकार ने गरीब लोगों को नौकरी पाने में मदद के लिए 200000 रुपये की पेशकश की है। इस संबंध में, ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अवसरों में सुधार करने और युवाओं को व्यवसायों में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए यह योजना शुरू की गई थी।

Laghu Udyami Yojana

हमें अपने पाठकों को यह बताते हुए खुशी हो रही है कि लघु उद्योग योजना का आधिकारिक तौर पर फरवरी में उद्घाटन किया गया है। इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में किसी भी प्रकार का व्यवसाय शुरू करने के लिए सरकार द्वारा 200000 रुपये तक का अनुदान प्रदान किया जाता है। इस योजना में आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 फरवरी 2024 निर्धारित की गई है। यदि आप ग्रामीण क्षेत्र में अपना खुद का व्यवसाय स्थापित करने की योजना बना रहे हैं, तो आपके पास योजना के संबंध में कुछ जानकारी होनी चाहिए, जो नीचे दी गई है।

Laghu Udyami Yojana – लघु उद्यमी योजना क्या है?

यह योजना बिहार राज्य के भीतर उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए बनाई गई है। बिहार. इस कार्यक्रम के माध्यम से बिहार राज्य में सभी को किसी भी प्रकार का व्यवसाय शुरू करने के लिए सरकार की ओर से 2 मिलियन रुपये तक की राशि प्रदान की जाएगी जिसे आप सहायता राशि के रूप में मान सकते हैं। हम आपको सूचित करेंगे कि यह अनुदान परिवार के केवल एक व्यक्ति के लिए उपलब्ध है जो ग्रामीण स्थान से है।

बिहार और बिहार में सरकार द्वारा कराई गई जनगणना के दौरान राज्य सरकार ने पारिवारिक स्थिति का भी आकलन कराया. मुख्यमंत्री द्वारा प्रकाशित अध्ययन में कहा गया है कि बिहार में 94 प्रतिशत परिवार ऐसे हैं जिनकी प्रति माह आय 6000 रुपये से कम है। इन परिवारों की स्थिति व्यवसाय से ही सुधरती है। इसलिए सरकार हर परिवार के एक सदस्य को लघु उद्यमी योजना का लाभ देने वाली है।

लघु उद्यमी योजना का लाभ किसे दिया जाएगा

यह बिहार सरकार द्वारा बिहार में शुरू की गई एक महत्वपूर्ण योजना है। यदि आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपको एक विशिष्ट पात्रता मानदंड को पूरा करना होगा जो इस प्रकार हैं:

  • इस योजना का लाभ केवल बिहार के मूल निवासियों को ही दिया जाएगा।
  • आपकी आयु सीमा 18 वर्ष से 50 वर्ष होनी चाहिए।
  • आवेदन करने वाले परिवार की हर महीने की आय 6000 रुपये से कम होनी चाहिए यानी वार्षिक कमाई 100000 रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ घर के एक व्यक्ति तक ही सीमित है।
  • अगर आपने इस योजना का लाभ सिर्फ एक बार लिया है तो अगली बार नहीं मिलेगा।

लघु उद्यमी योजना में कितना पैसा मिलेगा

सरकार ने घोषणा की है कि लघु उद्यमी योजना के हिस्से के रूप में ग्रामीण क्षेत्रों में उद्यम स्थापित करने के लिए धन उपलब्ध है। ग्रामीण क्षेत्रों में उद्यम शुरू करने की प्रक्रिया महंगी नहीं है और इसीलिए सरकार $200000 की राशि प्रदान करेगी। किसी भी आवेदक को सरकार की ओर से 200000 रुपये मिलेंगे ताकि वह अपने क्षेत्र में एक उद्यम शुरू कर सके और फिर बड़ा बन सके।

लघु उद्यमी योजना का पैसा कैसे मिलेगा

यदि आप इस योजना के माध्यम से धन प्राप्त करने में रुचि रखते हैं, तो सबसे पहले, आपको योजना के लिए एक ऑनलाइन आवेदन जमा करना होगा। आपकी जानकारी सत्यापित होते ही सरकार आपके खाते में पैसा जमा कर देगी। हम आपको बता दें कि योजना की कुल राशि एक साथ नहीं बांटकर तीन किस्तों में बांटी जाएगी। पहली किस्त व्यवसाय स्थापित करने के लिए दी जाएगी, जबकि दूसरी किस्त का उपयोग व्यवसाय को स्थिर करने में मदद के लिए किया जाएगा, और अंतिम किस्त का उपयोग कंपनी को छोटा आकार देने में मदद के लिए किया जाएगा।

किस तरह के काम के लिए इस योजना में पैसा मिलेगा

यदि आप इस योजना के माध्यम से नकद कमाई करना चाहते हैं, तो आपको अपने क्षेत्र में एक उद्यम स्थापित करना होगा। इस पृष्ठ पर विभिन्न प्रकार के लघु उद्योग या छोटे पैमाने के व्यवसाय शुरू करना संभव है। इस कार्यक्रम से प्राप्त धन का उपयोग करके शुरू किए जा सकने वाले उद्योगों का उदाहरण देने के लिए, विभिन्न कंपनियां स्थापित की जा सकती हैं जैसे बेकरी और बर्तन बनाना, लैंप पेन बनाना, बोतल निर्माण, सजावटी सामान बनाना, चमड़े के बैग बनाना इत्यादि। .

लघु उद्योग योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

Laghu Udyami Yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन करने हेतु या फिर पैसा प्राप्त करने हेतु आपके पास कुछ आवश्यक दस्तावेज होना चाहिए जिसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है – 

  • आयु प्रमाण पत्र
  • आवेदन के लिए आधार कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र 
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाते का विवरण 
  • पासपोर्ट साइज फोटो 
  • मोबाइल नंबर

लघु उद्योग योजना के लिए आवेदन कैसे करें

अगर आप बिहार राज्य के नागरिक है तो आप इस योजना के लिए घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इसके लिए आपको नीचे बताए गए कुछ आवश्यक निर्देशों का पालन करना होगा – 

Laghu Udyami Yojana
  • होम पेज पर आपको योजना के लिए आवेदन करने का एक विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद एक आवेदन फार्म खुलेगा जिसमें आपको कुछ आवश्यक जानकारी को भरकर सबमिट करना है।
Lagu Udhyog
  • इसमें आधार कार्ड की जानकारी भरने के बाद आपके लिंक मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे भरना है।
  • इसके बाद एक नया आवेदन फार्म खुलेगा जिसमें आपको सारी जानकारी ध्यान पूर्वक भरनी है।
  • इसके बाद आपको कैमरा ओपन करके फोटो लेना है। आपको अपना लाइव फोटो खींचकर अपलोड करना होगा।
  • इसके बाद कुछ अन्य आवश्यक दस्तावेजों की फोटो कॉपी मांगी गई होगी उसे भी अपलोड करें।
  • फॉर्म भरने के बाद प्राप्त रसीद का प्रिंट आउट निकालें
  • अगर आप आवेदन फार्म को ऑनलाइन नहीं भर सकते हैं तब आपको स्थानीय सीएससी सेंटर में जाकर आवेदन करना चाहिए।

निष्कर्ष

आज एक लेख के माध्यम से हम बिहार के ग्रामीण (Laghu Udyami Yojana) लोगों को रोजगार और व्यापार की एक नई उम्मीद के बारे में बता रहे है। इस लेख के बाद उम्मीद करते हैं सभी अभिभावकों को व्यापार करने के लिए एक रास्ता नजर आया होगा। अगर आपको आवेदन करने में किसी प्रकार की परेशानी होती है या फिर आपको कोई अन्य जानकारी जाननी है तो कमेंट करके जरूर पूछे।

About the author

My name is Najir Hussain, I am from West Champaran, a state of India and a district of Bihar, I am a digital marketer and coaching teacher. I have also done B.Com. I have been working in the field of digital marketing and Teaching since 2022

Leave a comment